छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ के इन तीन विभूतियों को मिला पद्मश्री, CM बघेल ने दी बधाई…

रायपुर। छत्तीसगढ़ में इस बार कला के क्षेत्र में तीन लोगों को पद्मश्री पुरस्कार मिला है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पद्मश्री पुरस्कार के लिए चयनित छत्तीसगढ़ की तीन विभूतियों उषा बारले, अजय कुमार मंडावी और डोमर सिंह कंवर को बधाई एवं शुभकामनाएं दी है।

उन्होंने देश के प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए इनके चयन पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए कहा कि इससे छत्तीसगढ़ के कला जगत सहित पूरा प्रदेश गौरवान्वित हुआ है। भारत सरकार द्वारा आज पद्म पुरस्कारों की घोषणा की गई है।

उषा बारले को पंडवानी गायन में पद्मश्री

आपको बता दें कि, छत्तीसगढ़ की तीन हस्तियों को पद्मश्री सम्मान से नवाजा जाएगा। इनमें दुर्ग की उषा बारले को पंडवानी गायन के क्षेत्र में पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। इन्होंने पंडवानी का प्रशिक्षण प्रख्यात पंडवानी गायिका एवं पद्मविभूषण तीजन बाई से प्राप्त किया है। बारले लंदन एवं न्यूयार्क जैसे शहरों में पंडवानी की प्रस्तुति दी है।

डोमर सिंह कंवर को नाचा कला के क्षेत्र में पद्मश्री

डोमर सिंह कंवर को नाचा कला के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए पद्मश्री सम्मान दिया जाएगा। डोमर सिंह कंवर ने सामाजिक क्षेत्र में भी उल्लेखनीय काम किया है। उन्होंने कई बाल विवाह की कुप्रथा को रोकवाने में मदद की है। कला के क्षेत्र में जाने माने नाम डोमर सिंह ने देश के अलग-अलग हिस्सों में 5000 से ज्यादा प्रस्तुति दी है।

इस क्षेत्र में मिला अजय कुमार मंडावी को पद्मश्री सम्मान

अजय कुमार मंडावी को कलाकृतियों का बेजोड़ नमूना तैयार करने के लिए पद्मश्री सम्मान से नवाजा जाएगा। लकड़ी पर कला का शानदार नमूना उकेरने वाले मंडावी कांकेर के रहने वाले हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button