यंग राइटर्सछत्तीसगढ़ट्रेंडिंगदिल्लीदुनियादुर्ग संभागदेशबस्तर संभागबिलासपुर संभागरायपुर संभागसरगुजा संभाग

IESO 2024 में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे छत्तीसगढ़ के मनन सेठिया, पृथ्वी विज्ञान के राजदूत बतौर करेंगे कार्य

रायपुर/विगत दिनों अंतर्राष्ट्रीय पृथ्वी विज्ञान ओलंपियाड चयन सेमिनार का समापन बीजिंग (चाईना) में हुआ ।इस दौरान IESO 2024 में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुने गए छात्रों में रायपुर, छत्तीसगढ़ से मनन सेठिया का चयन हुआ हैं। छत्तीसगढ़ के लिए ये हर्ष का विषय है कि मनन भविष्य में प्रशिक्षण के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के लिए राजदूत के रूप में कार्य करेंगे।

IMG 20240613 WA0010 IESO 2024 में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे छत्तीसगढ़ के मनन सेठिया, पृथ्वी विज्ञान के राजदूत बतौर करेंगे कार्य

बताते चले कि अंतर्राष्ट्रीय पृथ्वी विज्ञान ओलंपियाड (IESO), 2024, प्रशिक्षण शिविर का उद्घाटन 28 मई को शिलांग के नॉर्थ-ईस्टर्न हिल यूनिवर्सिटी (NEHU) के मानव और पर्यावरण विज्ञान स्कूल के डीन कमेटी कार्यालय में किया गया। इस कार्यक्रम का आयोजन NEHU, शिलांग ने जियोलॉजिकल सोसायटी ऑफ इंडिया, बेंगलुरु के सहयोग से किया था और इसे पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय द्वारा प्रायोजित किया गया था।
अंतर्राष्ट्रीय भूविज्ञान शिक्षा संगठन (IGEO) की एक प्रमुख पहल के रूप में स्थापित, अंतर्राष्ट्रीय पृथ्वी विज्ञान ओलंपियाड (IESO) माध्यमिक विद्यालय के छात्रों के लिए डिज़ाइन की गई एक वार्षिक प्रतियोगिता है। यह स्कूल स्तर पर पृथ्वी विज्ञान शिक्षण और सीखने को समृद्ध करते हुए पृथ्वी विज्ञान में छात्रों की रुचि और सार्वजनिक जागरूकता को प्रज्वलित करने का काम करता है। भारतीय भूवैज्ञानिक सोसायटी अंतर्राष्ट्रीय पृथ्वी विज्ञान ओलंपियाड के लिए भारतीय टीम का चयन करने की महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। इस वर्ष के IESO 2024 का विषय “हमारी पृथ्वी के लिए बड़ा डेटा” है, जो पृथ्वी की प्रणालियों और घटनाओं की हमारी समझ को गहरा करने के लिए विशाल डेटासेट का लाभ उठाने के महत्व को रेखांकित करता है।

IMG 20240613 WA0011 IESO 2024 में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे छत्तीसगढ़ के मनन सेठिया, पृथ्वी विज्ञान के राजदूत बतौर करेंगे कार्य

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button