राशिचक्रछत्तीसगढ़दुर्ग संभागबस्तर संभागबिलासपुर संभागयंग राइटर्सराज्य

भाग -1: छत्तीसगढ़िया मुख्यमंत्री की वो योजनाए जो उन्हें सबसे अलग और खास बनाई

रायपुर /छत्तीसगढ़ में साल 2018 से छत्तीसगढ़िया मुख्यमंत्री की कुछ खास योजनाए काम क्र रही है जो पुरे देश में उन्हें जमीं से जुड़े मुख्यमंत्री का दर्जा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही हैं। आइये जानते हैं उसकी खासियत –
नौनिहालों के सपने पूरे करता, स्वामी आत्मानंद इंग्लिश स्कूल
छत्तीसगढ़ बदल रहा है और इस बदलाव का सबसे बड़ा असर नौनिहालों को दी जा रही अंग्रेजी माध्यम की शिक्षा से दिखाई दे रहा है। सरकार की महत्वकांक्षी योजनाओ में से एक स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल आज प्रदेश भर में शिक्षा की गुणवत्ता के लिए बड़ा मुकाम हासिल किया है। जिसका परिणाम है कि छत्तीसगढ़ के सरकारी स्कूलों में अब अंग्रेजी माध्यम से क्वालिटी एजुकेशन देने की शुरुआत हो चुकी है।

SWAMI भाग -1: छत्तीसगढ़िया मुख्यमंत्री की वो योजनाए जो उन्हें सबसे अलग और खास बनाई

स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा 1 नवंबर 2020 को स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल की घोषणा की गई। जिसमे सर्वप्रथम राजधानी रायपुर में 3 स्कूलों के संचालन के साथ प्रदेश भर में 52 स्कूल खोले गए। तत्पश्चात मध्यम वर्गीय और निम्न आय वर्ग के बच्चो के बढ़ते रुझान को देखते हुए 172 स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम स्कूल स्थापित किये गए। जिसका मुख्य उद्देश छात्रों को उत्कृष्ट शिक्षा प्रदान करना है.

STUDENT CM भाग -1: छत्तीसगढ़िया मुख्यमंत्री की वो योजनाए जो उन्हें सबसे अलग और खास बनाई


साथ ही इन स्कूलों के छात्रों की प्रतिभा निखारने और उन्हे प्रतियोगी परीक्षाओ के लिए तैयार करने के उद्देश्य से कक्षा 8वी से 12वी तक नि: शुल्क के साथ ही साथ पर्स्नालिटी डेवलपमेंट से लेकर अन्य तकनीकी शिक्षा भी दी जा रही है।

BHUPESH AATMANAND भाग -1: छत्तीसगढ़िया मुख्यमंत्री की वो योजनाए जो उन्हें सबसे अलग और खास बनाई

स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल की अवधारणा को लेकर राज्य के मुखिया मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का कहना है कि वर्तमान समय में अंग्रेजी माध्यम की शिक्षा समय की मांग,अंग्रेजी एक ऐसी भाषा है जिसका प्रयोग लगभग हर जगह होता है…खासकर वैज्ञानिक,मेडिकल, इंजीनियरिंग के छेत्र में अंग्रेजी का अधिक महत्व देखने को मिलता है.जिससे वंचित कई साधारण परिवार के बच्चे प्रतियोगी परीक्षा में पिछड़ जाते थे। उनके बेहतर भविष्य के लिए सरकार की तरफ से ये कदम उठाना जरुरी था। जिसे देखते हुए इन स्कूलों में लाइब्रेरी, लेबोरेट्री,स्मार्ट क्लासरुम,कंप्यूटर और साइंस लैब, खेल और कलात्मक गतिविधियां,खेल मैदान, थिएटर,आदि की व्यवस्था के लिए छत्तीसगढ राज्य द्वारा इन स्कूलों को विकसित करने के लिए 130 करोड़ रुपए का बजट का प्रावधान है।

वर्तमान में प्रदेश भर में 172 स्कूल है,जो आने वाले समय में बढकर 247 होने जारहे है…इसके अलावा छत्तीसगढ में 32 स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट हिंदी माध्यम के स्कूल में संचालित हो रहे है।प्रदेश भर में 76 नए स्कूलों खुलने वाले है…जिसमे राजधानी रायपुर में 12 स्कूल खोले जायेंगे साथ ही बिलासपुर जिले में 3, कोरबा जिले में 4, कोरिया जिले में 4, कोंडागांव जिले में 3, कांकेर जिले में 1,कबीरधाम जिले में 1, बलोदाबाजार जिले में 4, रायगढ़ जिले में 1, राजनांदगांव जिले में 1,धमतरी जिले में 2, बीजापुर जिले में 2,बालोद जिले में 4,बस्तर जिले में 4, बेमेतरा जिले में 4, और बलरामपुर जिले में 3 नए स्कूल शामिल है।

अगले भाग में आपको फिर बताएंगे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की एक और खास योजना

(रेणु तिवारी नंदी)

Related Articles

Back to top button