बिज़नेसदुनिया

UPI यूजर्स के लिए एक बड़ी खबर,ट्रांजेक्शन पर लगी नज़र ,जानिए ?

मुंबई/ गूगल पे, फोनपे , पेटीएम अमेजॉन जैसी कंपनियों ने अपने प्रतिदिन के ट्रांजैक्शन को अब निर्धारित कर दिया है इससे करोड़ों उपभोक्ताओं को असर पड़ेगा अगर आप भी इन कंपनियों के जरिए लेनदेन करते हैं तो आपके लिए यह बड़ी खबर है अब से इन सभी कंपनियों ने अपने प्रतिदिन पर ट्रांजैक्शन को तय कर दिया है NPCI की ओर से इस बारे में नोटिफिकेशन जारी कर जानकारी दी गई है. नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया की गाइडलाइन के मुताबिक, अब आप यूपीआई से हर दिन सिर्फ 1 लाख रुपये तक का ट्रांजेक्शन कर सकते हैं. वहीं, कुछ छोटे बैंकों ने इस लिमिट को 25,000 तक तय कर दिया है. आइए बताते हैं कि किसने कितना लिमिटेशन तय किया हैAmazon Pay ने UPI के जरिए पेमेंट करने की अधिकतम लिमिट 1,00,000 रुपये तय की है. Amazon Pay पर रजिस्ट्रेशन कराने के बाद शुरुआती 24 घंटों में यूजर सिर्फ 5000 रुपये तक का ही लेनदेन कर सकता है. वहीं, बैंक के आधार पर हर दिन लेनदेन की संख्या 20बार तक तय की गई है. 
Paytm ने यूजर्स के लिए 1 लाख रुपये तक की लिमिट तय की है. इसके साथ ही पेटीएम ने प्रति घंटे की भी लिमिट ट्रांसफर की है. Paytm ने बताया है कि अब हर घंटे में आप सिर्फ 20,000 रुपये का ही लेनदेन कर सकते हैं. इसके अलावा प्रति घंटा 5 ट्रांजेक्शन और एक दिन में सिर्फ 20 बार ट्रांजिक्शन कर सकते हैं. 
तो वही PhonePe ने डेली लेनदेन की सीमा 1,00,000 रुपये निर्धारित की है. इसके साथ ही एक व्यक्ति बैंक के निर्देशानुसार PhonePe के जरिए प्रति दिन अधिकतम 10 या 20 बार ही लेनदेन कर सकता है.
Google Pay ने सभी ऐप और बैंक खातों में कुल 10 बार लेन-देन की सीमा तय की है. यूजर एक दिन में सिर्फ 10 बार ही लेनदेन कर पाएंगे. इसके साथ प्रति दिन एक लाख रुपये तक के ट्रांजेक्शन कर पाएंगे हालांकि गूगल पे और फोन पे ने हर घंटे ट्रांजैक्शन की पाबंदी नहीं लगाई है लेकिन यदि कोई व्यक्ति 20,000 से ज्यादा की रकम देने की रिक्वेस्ट करता है तो यह यूपीआई उस पेमेंट को होल्ड पर डाल देगा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button