अपराधट्रेंडिंगराजनीति

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान कोर्ट से गिरफ्तार,जानिए वजह

इस्लामाबाद/ पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को इस्लामाबाद हाईकोर्ट से गिरफ्तार कर लिया गया। उनकी गिरफ्तारी पाकिस्तानी रेंजर्स ने की है। इमरान खान हाईकोर्ट कई मामलों में जमानत के लिए पहुंचे थे। वो कई दिन से फौज के एक आला अफसर के खिलाफ बयानबाजी कर रहे थे।

अल कादिर ट्रस्ट केस में गिरफ्तार किया गया
इमरान को अल कादिर ट्रस्ट केस में गिरफ्तार किया गया है। ये एक यूनिवर्सिटी से जुड़ा मामला है। इमरान ने बतौर प्रधानमंत्री इस यूनिवर्सिटी को गैरकानूनी तौर पर करोड़ों रुपए की जमीन दी थी। इस केस का खुलासा पाकिस्तान की सबसे अमीर शख्सियत मलिक रियाज ने किया था।

उन्होंने आरोप लगाया था कि इमरान और उनकी पत्नी ने उन्हें गिरफ्तारी का डर दिखाकर अरबों रुपए की जमीन अपने नाम करा ली। बाद में और रियाज और उनकी बेटी की बातचीत का एक ऑडियो लीक हुआ था। इसमें रियाज की बेटी कहती हैं कि इमरान की पत्नी बुशरा बीबी लगातार उनसे पांच कैरेट के हीरे की अंगूठी मांग रही हैं। इस पर रियाज कहते हैं कि अगर सब कुछ वो कर देती हैं तो पांच कैरेट की अंगूठी दे दो।

खास बात यह है कि अल कादिर यूनिवर्सिटी में दो ही ट्रस्टी है। इमरान और उनकी पत्नी बुशरा। करीब 90 करोड़ की इस यूनिवर्सिटी में 6 साल में सिर्फ 32 स्टूडेंट्स के एडमिशन हुए। खान के ऊपर कुल मिलाकर 108 केस हैं। इनमें से 4 ऐसे हैं, जिनमें उनकी गिरफ्तारी तय है। यही वजह है कि खान इनमें से किसी भी मामले में अदालत के सामने पेश नहीं होते।

हाईकोर्ट चीफ जस्टिस ने पूछा- गिरफ्तार क्यों किया और किस केस में?
हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस आमेर फारूक ने गिरफ्तारी के बाद ही गृह मंत्रालय के सचिव और इस्लामाबाद के पुलिस चीफ को 15 मिनट के भीतर कोर्ट में पेश होने का आदेश दिया। जस्टिस फारूक ने कहा कि अगर पुलिस चीफ कोर्ट में पेश नहीं हुए तो हम पाकिस्तान के प्रधानमंत्री को यहां बुलाएंगे। ये लोग कोर्ट में आएं और बताएं कि इमरान को किस मामले में और क्यों गिरफ्तार किया गया?

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button