मनोरंजन

साल 2022 में कौन सी फिल्में पहुंची 100 करोड़ के आर पार

मुंबई /बॉलीवुड इंडस्ट्री के लिए साल 2022 बेहद उतर चढ़ाव भरा रहा। कोरोना महामारी ने सबसे अधिक अगर नुकसान पहुंचाया तो वो थी फिल्म इंडस्ट्री बावजूद इसके जब सिनेमाघर खुले तो कुछ ऐसी फिल्में भी आई जिसने दर्शको को सिनेमा घर तक खींचने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। बॉलीवुड,टॉलीवुड और नेटफ्लिक्स के बाजार साल ऐसी 10 फिल्मे है जिसने 100 करोड़ के क्लब में अपनी जगह बनायीं आइये देखते है उन फिल्मो का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन।

the kashmir files साल 2022 में कौन सी फिल्में पहुंची 100 करोड़ के आर पार

अनुपम खेर की “द कश्मीर फाइल्स”
बॉलीवुड की इस साल की हिट फिल्मों की बात हो और ‘द कश्मीर फाइल्स’ का जिक्र न हो, ऐसा कैसे हो सकता है? इस फिल्म की कहानी को तो दर्शकों से प्यार मिला ही, इसी के साथ फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कमाई के भी झंडे गाड़े।विवेक अग्निहोत्री ने इस फिल्म का निर्देशन किया था। कश्मीरी पंडितों का दर्द बया करने वाली इस फिल्म ने भारत में करीब 252 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया।

brahmastra साल 2022 में कौन सी फिल्में पहुंची 100 करोड़ के आर पार

रणवीर और आलिया की “ब्रह्मास्त्र”
रणबीर कपूर और आलिया भट्ट अभिनीत फिल्म ‘ब्रह्मास्त्र’ 2022 की ब्लॉकबस्टर फिल्मों में से एक है। अयान मुखर्जी इसके निर्देशक थे। यह 9 सितंबर को रिलीज हुई थी।भले ही फिल्म को रिलीज से पहले बायकॉट ट्रेंड का शिकार होना पड़ा, लेकिन इससे इसकी कमाई पर कोई असर नहीं पड़ा। इस फिल्म ने भारतीय बॉक्स ऑफिस 257 करोड़ रुपये की कमाई की, जबकि दुनियाभर में इसने 418 करोड़ रुपये कमाए।

dhrishyam2 साल 2022 में कौन सी फिल्में पहुंची 100 करोड़ के आर पार

अजय देवगन की “दृश्यम 2”
‘दृश्यम’ के बाद अजय देवगन अभिनीत फिल्म ‘दृश्यम 2’ ने भी दर्शकों को अपना दीवाना बना दिया। 18 नवंबर को सिनेमाघरों में आई इस फिल्म के निर्देशन की कमान अभिषेक पाठक ने संभाली थी।
यह अब भी बॉक्स ऑफिस पर अपनी धाक जमाए हुए है। फिल्म को ओपनिंग डे से ही दर्शकों का भरपूर प्यार मिला। यह फिल्म भारतीय बॉक्स ऑफिस पर 200 करोड़ का आंकड़ा पार कर चुकी है।

kathiwadi साल 2022 में कौन सी फिल्में पहुंची 100 करोड़ के आर पार

आलिया भट्ट की गंगूबाई काठियावाड़ी
‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ का निर्देशन संजय लीला भंसाली ने किया था। इस फिल्म में आलिया भट्ट ने मुख्य भूमिका निभाई थी। फिल्म 25 फरवरी को सिनेमाघरों में आई थी।भले ही ट्रेलर रिलीज के बाद से ही इस फिल्म को आलोचनाओं का सामना करना पड़ा हो, लेकिन विवादों से घिरने के बाद भी यह दर्शकों का दिल जीतने में कामयाब रही। इस फिल्म ने भारतीय बॉक्स ऑफिस पर 132 करोड़ रुपये की कमाई की।

bhulbhuliya2 साल 2022 में कौन सी फिल्में पहुंची 100 करोड़ के आर पार

कार्तिक आर्यन की “भूल भुलैया 2”
कार्तिक आर्यन अभिनीत फिल्म ‘भूल भुलैया 2’ 20 मई को रिलीज हुई थी। अनीस बाज्मी के निर्देशन में बनी इस फिल्म में तब्बू और कियारा आडवाणी भी नजर आईं।यह इस साल की सबसे बड़ी हिट फिल्मों में शुमार है। यह भारतीय बॉक्स ऑफिस पर 184 करोड़ रुपये का आंकड़ा पार कर चुकी है।
‘भूल भुलैया 2’ से दर्शकों को काफी उम्मीदें थीं और यह दर्शकों की कसौटी पर खरी उतरी।

एसएस राजामौली की “न्यूजबाइट्स प्लस”
बात करें पैन इंडिया फिल्मों की तो एसएस राजामौली की फिल्म ‘RRR’ ने दुनियाभर में 1,100 करोड़ रुपये की कमाई की, वहीं ‘KGF: 2’ और ‘कांतारा’ 400 करोड़ रुपये से अधिक कमा चुकी है। पैन इंडिया फिल्म ‘विक्रम’ ने 300 करोड़ रुपये की कमाई की।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button