राजनीतिछत्तीसगढ़राज्यरायपुर संभाग

मोदी के अडानी प्रेम के कारण सीमेंट के दाम बढ़े है – कांग्रेस

रायपुर/10 सितंबर 2023। केन्द्र सरकार की नीतियो और प्रधानमंत्री मोदी के अडानी प्रेम के कारण सीमेंट के दाम बढ़े है। प्रदेश कांगेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि देश के सीमेंट उद्योगो पर भी मोदी के मित्र अडानी का कब्जा हो गया है। छत्तीसगढ़ की प्रमुख सीमेंट निर्माता कंपनियो को अडानी ने खरीद लिया है। अडानी को केन्द्र के संरक्षण के कारण भी सीमेंट कंपनिया बेलगाम होकर काकस बनाकर दाम बढ़ा रही है। राज्य सरकार ने पहले भी सीमेंट कंपनियो के इस प्रकार के रवैय्ये के खिलाफ कड़ा कदम उठाया था फिर आवश्यक कदम उठाया जायेंगे।

प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि मोदी सरकार के द्वारा देश के उद्योगो संसाधनो पर अडानी समूह को दिये जा रहे एकाधिकार और केन्द्र की गलत आर्थिक नीतियो के कारण सीमेंट ही नहीं सभी प्रकार की सामाग्रियो के दाम बढ़ रहे है। कोयला, पावर, एयरपोर्ट, खाद्य पदार्थ खनन, विद्युत सभी महत्वपूर्ण सेक्टरों में अडानी का कब्जा हो गया। जिसके कारण अडानी समूह अब अपने एकाधिकार वाले क्षेत्रो में मनमानी कर बेतहाशा दाम बढ़ा रहा है।
प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि केन्द्र ने अडानी को फायदा पहुंचाने सभी बड़ी कंपनियो के लिये यह नियम बना दिया है कि उनके यहां लगने वाले कोयले में 20 प्रतिशत अनिवार्य रूप से आयतित कोयले का उपयोग किया जाये। अडानी समूह भारत के सबसे बड़े कोयला आयातक व्यापारी है। आयतित कोयले की कीमत देश के कोयले की अपेक्षा चार गुना अधिक है। जिसके कारण कंपनियों के लागत मूल्य में बढ़ोत्तरी हो गयी है। इसी नियम के कारण विद्युत कंपनियां भी 20 प्रतिशत विदेशी कोयला उपयोग करने मजबूर है। इस कारण बिजली के दाम भी बढ़ गये है। साथ ही मोदी सरकार द्वारा लगाये गये बेतहाशा डीजल के दाम बढ़ने के कारण परिवहन भाड़ा भी बढ़ गया है। सीमेंट कंपनियों के लिये कोयला, बिजली, डीजल भी प्रमुख घटक है। सीमेंट के दाम बढ़ने का एक बड़ा कारण यह भी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button