राज्यउत्तर प्रदेश

महंगाई की एक और मार, रोडवेज बसों के किराये में भारी इजाफा…

image 9 महंगाई की एक और मार, रोडवेज बसों के किराये में भारी इजाफा…

उत्तर प्रदेश : उत्तर प्रदेश में सोमवार से रोडवेज बसों का किराया बढ़ा दिया गया. बसों के किराये में लगभग 24 प्रतिशत की वृद्धि करने का फैसला लिया गया है. नई दरें आज सोमवार आधी रात से लागू होंगी. किराया बढ़ाने का फैसला राज्य परिवहन प्राधिकरण ने लिया है.

प्रदेश की सरकारी बसों में सफर करने वाले लोगों को अब अपनी जेब और अधिक ढीली करनी पड़ेगी. उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की रोडवेज बसों के किराए में बढ़ोतरी की है. 25 पैसे प्रति किलोमीटर की दर से किराया बढ़ाया गया है. अब यात्री को देना होगा प्रति किलोमीटर का एक रुपया तीस पैसा साधारण बस का किराया. राज्य परिवहन प्राधिकरण की तरफ से सोमवार को किराया बढ़ाए जाने से जुड़ा आदेश जारी कर दिया गया है. बताया जा रहा है कि 30 जनवरी को राज्य परिवहन प्राधिकरण(एसटीए) की मीटिंग हुई थी. इसमें रोडवेज बसों और ऑटो के किरामें में वृद्धि के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी गई थी.

बताया जा रहा है कि 30 जनवरी को राज्य परिवहन प्राधिकरण(एसटीए) की मीटिंग हुई थी. इसमें रोडवेज बसों और ऑटो के किराये में वृद्धि के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी गई थी. परिवहन निगम की ओर से साधारण बसों में 25 पैसे प्रति किमी की दर से किराया बढ़ाने का प्रस्ताव दिया गया था. किराये की बढ़ी हुई दरें सोमवार से ही लागू हो गई हैं. उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की बसों में प्रति किलोमीटर दर पहले 1.05 पैसे थी, जबकि अब यह प्रति किलोमीटर बढ़कर 1.30 पैसे कर दी गई है. लखनऊ से सीतापुर, लखीमपुर, दिल्ली, गोरखपुर आदि शहरों के लिए सफर करने वाले पैसेंजरों को अब ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे.

इसके साथ ही ऑटो के किराया बढ़ाने के प्रस्ताव को भी अनुमोदित कर दिया गया है, जिसके बाद नई दरे तय की जाएंगी. परिवहन निगम के मुताबिक, बढ़ी हुई तेल की कीमत और ऑटो पार्ट्स रेट में बढ़ोत्तरी की वजह से नई दरों में इजाफा किया गया है. साथ ही एसटीए ईंधन ऑटो पार्ट्स और मजदूरी दरे तय करने का आदेश दिया है.

बता दें कि, यूपी रोडवेज में नया किराया लागू होने के बाद राजधानी लखनऊ से दिल्ली जाने वाले यात्रियों को 125 रुपए ज्यादा देने होंगे. वहीं, प्रयागराज का किराया 252 से बढ़कर 304 रुपए हो जाएगा. इसके साथ ही गोरखपुर के लिए 367 की जगह 443 रुपए अब देने होंगे. गौरतलब है कि नया किराया लागू होने के बाद रोडवेज को करीब 30 करोड़ रुपए सालाना का मुनाफा होगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button