छत्तीसगढ़दुर्ग संभागबस्तर संभागबिलासपुर संभागरायपुर संभागस्वास्थ्य

प्रदेश में 24 घंटे में कोरोना के 531 नए मरीज,रोज 10 हजार टेस्ट के निर्देश

रायपुर /देश भर में कोरोना ने एक बार फिर पैर पसारना शुरू कर दिया है बात करे अगर छत्तीसगढ़ प्रदेश की तो पिछले 24 घंटे में यहाँ कोरोना के 531 नए मरीज मिले, और 4 लोगों की मौत हुई है। अब एक्टिव मरीजों की संख्या 2484 हो गई है। पॉजिटिविटी दर बढ़कर 8.53 फीसदी पहुंच गई है। रायपुर, दुर्ग, राजनांदगांव, बिलासपुर में सबसे ज्यादा एक्टिव केस हैं।

cg covid 18 apr प्रदेश में 24 घंटे में कोरोना के 531 नए मरीज,रोज 10 हजार टेस्ट के निर्देश

बढ़ते मरीजों की संख्या को देखते हुए स्वास्थ मंत्री टीएस सिंहदेव ने जांच में तेजी लाते हुए रोजाना 10 हजार टेस्ट करने के निर्देश दिए गए हैं।स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, मृतक रायपुर, महासमुन्द, सरगुजा और कांकेर जिले के रहने वाले थे।‌ चारों की मौत को-मॉर्बिडिटी यानि कोरोना के साथ अन्य किसी गंभीर बीमारी की वजह से हुई है।

swasth प्रदेश में 24 घंटे में कोरोना के 531 नए मरीज,रोज 10 हजार टेस्ट के निर्देश

स्वास्थ्य मंत्री ने बैठक में कहा कि कोरोना संक्रमित 95 प्रतिशत मरीज होम आइसोलेशन में ही उपचार से अभी स्वस्थ हो जा रहे हैं। लेकिन देश और प्रदेश में लगातार बढ़ रहे संक्रमण दर को देखते हुए अस्पतालों में भी इसके इलाज और नियंत्रण की तैयारी रखनी होगी। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने बैठक में बताया कि प्रदेश में रोजाना सैंपलों की जांच की संख्या बढ़ाई जा रही है। विगत 11 अप्रैल से 17 अप्रैल के बीच प्रतिदिन औसत 3763 टेस्ट किए गए हैं, जबकि मार्च महीने के प्रथम सप्ताह में प्रतिदिन औसत 1008 टेस्ट किए जा रहे हैं।

health meeting प्रदेश में 24 घंटे में कोरोना के 531 नए मरीज,रोज 10 हजार टेस्ट के निर्देश
स्वास्थ्य मंत्री बैठक

अधिकारियों ने बताया कि राज्य में विगत एक महीने में (17 मार्च से 17 अप्रैल के बीच) कोविड-19 के 11 मरीजों की मृत्यु हुई है जिनमें से आठ कोमोरबिडिटी पीड़ित थे। इन 11 मरीजों में से चार मरीजों ने कोविड-19 से बचाव का टीका नहीं लगाया था। स्वास्थ्य मंत्री श्री सिंहदेव के सिविल लाइन स्थित निवास कार्यालय में हुई समीक्षा बैठक में स्वास्थ्य विभाग के सचिव श्री प्रसन्ना आर., आयुक्त डॉ. सी.आर. प्रसन्ना, स्वास्थ्य सेवाओं के संचालक श्री भीम सिंह, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के संचालक श्री भोसकर विलास संदिपान, चिकित्सा शिक्षा विभाग की आयुक्त सुश्री नम्रता गांधी, संचालक डॉ. विष्णु दत्त, महामारी नियंत्रण के संचालक डॉ. सुभाष मिश्रा, सीजीएमएससी के प्रबंध संचालक श्री चन्द्रकांत वर्मा, पंडित जवाहर लाल नेहरू चिकित्सा महाविद्यालय की डीन डॉ. तृप्ति नागरिया, डॉ. भीमराव अंबेडकर स्मृति चिकित्सालय के अधीक्षक डॉ. एस.बी.एस. नेताम, डॉ. ओ.पी. सुंदरानी और स्वास्थ्य विभाग के उप संचालक डॉ. धर्मेन्द्र गहवई भी मौजूद थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button