छत्तीसगढ़वीडियो

दत्तक केंद्र की महिला कर्मचारी मासूमो पर करती है अत्याचार, आखिर क्यो नहीं होती कार्यवाही जानिए

कांकेर– कांकेर शहर के शिवनगर स्थित दत्तक केंद्र मासूमों के लिए ग्रहण केंद्र बन गया है, यहां बच्चों की देख भाल एवं भरण पोषण नहीं भल्कि बच्चों के साथ बर्बरता की जा रही है. जिसका वीडियो अब सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है, वीडियो में साफ दिखाई पड़ रहा है कि किस तरह एक महिला बच्ची के बाल पकड़ उसे उठा कर जमीन में पटक रही है, इस वीडियो के सामने आने के बाद इन केंद्रों में बच्चियों की सरक्षा पर सवाल खड़े हो रहे है।

यह भी देखे- ट्रेन के बाद अब पुल हादसा,भागलपुर में निर्माणाधीन पुल गिरा

वीडियो में साफ दिखाई पड़ रहा है कि एक महिला बच्चों की बेदर्दी से पिटाई कर ही है, महिला ने एक बच्ची को पहले हाथ से मारा फिर बाल पकड़कर उठाकर जमीन पर पटक दिया, जमीन पर गिरी बच्ची को दोबारा फिर से खड़ा कर एक बांह पकड़कर पलंग पर पटक दिया. बच्ची चीखती है, चिल्लाती है, रोने लगती है लेकिन महिला को उस पर तरस नहीं आया और वह पिटती रही, पास से ही दो आया भी गुजरती हैं पर उनकी हिम्मत नहीं कि इस बर्बरता को वह रोक सके.

इसके बाद महिला दूर खड़ी बच्ची को पास बुला कर उसके सतग भी बुरी तरह मारपीट करती है, इसके बाद महिला का गुस्सा शांत नहीं होता तो वह बच्चो के साथ गाली गलौच करती है. वही इस वीडियो में दिख रही महिला कोई और नहीं यहाँ पदस्थ प्रोग्राम मैनेजर सीमा द्विवेदी बताई जा रही है, जो बच्चियो के साथ आये दिन इसी तरह मारपीट करती है, जिससे बच्चियां भी डरी सहमी हुई रहती है.

सीसी टीवी रात में कर देते है बंद

कांकेर के इस दत्तक ग्रहण केंद्र में 0 से 6 वर्ष तक के यतीम बच्चों को रखा जाता है. यहाँ बाहरी लोगों का आना जाना ना है. बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए यहाँ सीसी टीवी कैमरे भी लगाए गए है, जो रात में प्रोग्राम मैनेजर बंद कर दिया करती है, मैनेजर के इस हरकत से बच्चियों की सुरक्षा पर सवाल खड़े हो रहे है.

मैनेजर की पूर्व में भी हो चुकी है शिकायत

केंद्र की महिला मैनेजर के खिलाफ जिसने भी आवाज उठाई उसे निकाल दिया गया, इसका विरोध करने वाले 8 कर्मचारियों को एक साल में बाहर निकाल दिया गया, शिकायत महिला बालविकास विभाग तक पहुंची लेकिन कोई कार्यवाही नहीं हुई, कार्यवाही नहीं होने से प्रोग्राम मैनेजर का हौसला बुलंद रहा और वह बच्चो पर बर्बाद करती रही, जो अब भी जारी है.

यह भी देखे- फॉरेस्ट रेंजर से अवैध उगाही और मारपीट करने वाले दो आरोपियों में एक आरोपी गिरफ्तार

मामला दबा दिया गया

शिकायत यहां महिला बाल विकास अधिकारी रहे सी एस मिश्रा तक भी पहुंची थी। उक्त अफसर ने मामले की जांच कराने या कार्रवाई के बजाए उल्टे 50 हजार लेकर मामला दबा दिया था।

रात में बंद रहते हैं कैमरे दत्तक ग्रहण केंद्र में बच्चों की सुरक्षा के लिए बरामदे, गेट समेत अन्य जगह 8 सीसीटीवी कैमरे लगे हैं। मैनेजर रोजाना रात कैमरे बंद कर देती है। इससे मनमानी सामने नहीं आती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button