छत्तीसगढ़टेक्नोलॉजीराज्यलाइफस्टाइल

स्वामी आत्मानंद स्कूल में टिकरेथन कार्यक्रम का आयोजन, नीति आयोग के एक्सपर्ट हुए शामिल


रिपोर्टर-शाहिद अली

बिलासपुर/स्वामी आत्मानंद मल्टीपर्पज स्कूल में टिंकरेथन का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में इनोवेशन, नए आइडिया और ट्रांसफर को प्रमुखता दी गई है। प्रदेश भर से स्कूल और कॉलेज के छात्र अपने प्रोजेक्ट से यहां दिखा रहे है। इस प्रोजेक्ट को देखने भारत सरकार के नीति आयोग से एक्सपर्ट खुद बिलासपुर आए हैं जो बच्चों द्वारा बनाए गए मॉडलों का अवलोकन कर दिल्ली के लिए चयनित करेंगे.

गौरतलब है कि भारत सरकार की नीति आयोग द्वारा पहली बार इस कार्यक्रम का आगाज किया जा रहा है जिसका स्थान बिलासपुर के लिए चुना गया है कार्यक्रम की सफलता के पश्चात प्रदेश के अन्य जिलों के साथ देशभर में नवाचार एवं वैज्ञानिक सोच को बढ़ावा देने के लिए इस तरह के कार्यक्रम किए जाएंगे। साथ ही बच्चों द्वारा निर्मित बेस्ट मॉडल को पुरस्कृत भी किया जाएगा अभी तक 289 छात्रों समेत 111 शिक्षकों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है।
कार्यक्रम के मेंटर श्रीनिवासन ने बताया कि नीति आयोग के अंतर्गत इस कार्यक्रम की 4 थीम पर काम किया जा रहा है। इन चारों इंटरनेट ऑफ थिंग्स, टॉयज फॉर स्टेम, फ़ौगर्ल और वेस्ट मैनेजमेंट थीम्स को लेकर प्रदेशभर से सभी बच्चे अपना मॉडल दिखा रहे है इसमें कुल 111 मॉडल शामिल है।


प्रोजेक्ट के 4 थीम के अनुसार ही ऐसे 2 प्रोजेक्ट का चयन किया जाएगा, जो बेहतर होगा। उसका चुनाव होगा। इसके बाद नेशनल में जाएंगे। नीति आयोग इन मॉडलों का अवलोकन कर इन मॉडलों को राष्ट्रीय या अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर इसे लॉन्च किया जाएगा।

श्रीनिवासन (प्रोग्राम मेंटर, टिंकरेथन)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button