राज्यछत्तीसगढ़दुर्ग संभाग

नवनिर्मित स्वास्थ्य केंद्र का लोकार्पण, डोंगरगढ़ की जनता को समर्पण

रिपोर्टर-अभिलाष देवांगन
डोंगरगढ़ – डोंगरगढ़ की बहू प्रतिशत मांग सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की अरसो से चली आ रही थी । जो आज पूरी हुई है । पुरानी भवन की जर्जर होने, व्यवस्था ठीक नहीं होने के बाद भी काफी लंबे समय तक चला, जिसके चलते डोंगरगढ़ की जनता को अव्यवस्थाओं, मूलभूत सुविधाओं की कमी का मार झेलना पड़ा था। आज हुए नवनिर्मित भवन का लोकार्पण ढाई करोड़ की लागत से निर्मित भवन है। जिसमें सभी सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए निर्माण किया गया है। नवनिर्मित सामुदायिक भवन का लोकार्पण डोंगरगढ़ के विधायक अनुसूचित जाति विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष कैबिनेट मंत्री दर्जा प्राप्त माननीय श्री भुनेश्वर शोभाराम बघेल के करकमलों से संपन्न हुआ है। मुख्य अतिथि विधायक जी ने अपने उद्बोधन में कहा कि डोंगरगढ़ के लिए सोमनी में निर्मित शासकीय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की तर्ज पर बनाने का सपना गड़ा था जो सभी की अथक प्रयास से आज संपन्न हुआ है । उन्होंने कहा कि घर को बनाने के लिए ईंट की आवश्यकता होती है और ईंट को बनाने के लिए अधिक मेहनत करनी पड़ती है। यह भवन सभी नागरिकों के पैसे से बनी है जिसकी सुरक्षा, देखभाल की जिम्मेदारी हम सबकी है। इस भवन के निर्माण में विधायक निधि से 25 लाख रुपए की स्वीकृति दिलाई है। इस भवन के लिए स्वीकृति 2020 में हुई थी जो आज पूर्ण होकर डोंगरगढ़ की 2.40 लाख जनता के सुपुर्द किया गया है। सर्व सुविधा युक्त सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का लाभ डोंगरगढ़ की जनता को मिलेगी।
नवनिर्मित भवन में 20 बिस्तर वार्ड, हमर लैब, ब्लड बैंक, लेबर रूम, औषधि कक्ष आदि सुविधाओं से लैस होगा । जिसके लिए 50 लाख की स्वीकृति हुई है। यह भवन डोंगरगढ़ की जनता की अथक प्रयास और मांग शिकायत के चलते पूर्ण हुआ है। ज्ञात हो कि नवनिर्मित भवन के करीब में ही बीवियों का क्लीनिक व घर है तो पूर्ण भरोसा है कि अब 24 घंटे उनकी सेवाएं डोंगरगढ़ की जनता को मिलेगी।

IMG 20230812 WA0293 नवनिर्मित स्वास्थ्य केंद्र का लोकार्पण, डोंगरगढ़ की जनता को समर्पण

पूर्व में भी निर्मित स्वास्थ्य केंद्र कांग्रेस के ही शासनकाल में बना था। जिसमें दिसंबर 1989 में तथा दिसंबर 1997 में तत्कालीन मंत्री अनुसूचित जाति कल्याण धनेश पटीला के कर कमलों से संपन्न हुआ था

सीएमएचओ बांसोड़ ने कहा कि नवनिर्मित भवन शहर से बाहर होने के कारण पर्यावरण की दृष्टिकोण से शुद्ध है ।वातावरण का लाभ मरीजों को मिलेगा जिससे मरीज ऐसे ही आधा ठीक हो जाएंगे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button