ओड़ीशाट्रेंडिंगदेशराज्य

बालासोर ट्रेन हादसे की जाँच सीबीआई ने ली अपने हाथ,घटनास्थल का किया दौरा

ओडिशा / सदी की सबसे बड़ी त्रासदी बालासोर (Balasore) जिले में हुए ट्रेन हादसे की जांच अब सीबीआई (CBI) ने अपने हाथ में ले ली है. मंगलवार (6 जून) को सीबीआई ने इस मामले में केस दर्ज कर लिया है. सीबीआई अधिकारी ने बताया कि एक टीम ने बालासोर पहुंचकर घटनास्थल का दौरा किया है.बता दे की इस रेल हादसे में अब तक 288 लोगों की मौत हो चुकी है और 1000 से ज्यादा घायल है।

अधिकारी ने कहा कि सीबीआई ने रेल मंत्रालय के अनुरोध, ओडिशा सरकार की सहमति और केंद्र सरकार के आदेशों पर कोरोमंडल एक्सप्रेस, यशवंतपुर-हावड़ा एक्सप्रेस और एक मालगाड़ी से संबंधित ट्रेन दुर्घटना के संबंध में मामला दर्ज किया है. ये हादसा 2 जून को ओडिशा में बाहानगा बाजार स्टेशन के पास हुआ था.

बालासोर रेल हादसे की सीबीआई जांच शुरू

सीबीआई टीम ने मंगलवार को सिग्नल रूम और रेल पटरियों का निरीक्षण किया. साथ ही बाहानगा बाजार रेलवे स्टेशन पर तैनात रेलवे के अधिकारियों से पूछताछ भी की. सीबीआई अधिकारियों के साथ फॉरेंसिक टीम भी मौके पर पहुंची. फॉरेंसिक टीम ने भी सिग्नल रूप के कर्मचारियों से बात की और उपकरणों के उपयोग और उनके काम करने के तरीकों की जानकारी ली.

क्या कहा था रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने?

सीबीआई हादसे की आपराधिक एंगल से जांच करेगी क्योंकि रेलवे ने इस हादसे के पीछे तोड़फोड़ या बाहरी हस्तक्षेप की आशंका जताई है. इस हादसे के बाद तीन जून को ओडिशा पुलिस ने बालासोर राजकीय रेलवे पुलिस थाने में केस दर्ज किया था. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा था कि इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग में बदलाव के कारण ये हादसा हुआ है. ज्ञात हो कि हादसे के बाद रेल मंत्री बालासोर में रुककर पूरी ट्रेक लाइन बनवाने के साथ यातायात चालू करवाने 51 घंटों तक रेलवे स्टेशन में डटे रहे।और ट्रेन पटरी चालू करते समय हाथ जोड़कर भगवान को धन्यवाद किये।

बाहानगा बाजार स्टेशन के पास हुआ था हादसा

गौरतलब है कि ये भीषण दुर्घटना दो जून की शाम को लगभग सात बजे ओडिशा के बालासोर जिले में बाहानगा बाजार रेलवे स्टेशन पर हुई थी. तब चेन्नई जा रही कोरोमंडल एक्सप्रेस के डिब्बे मालगाड़ी से टकराकर पटरी से उतर गए थे. उसी वक्त वहां से बेंगलुरु-हावड़ा एक्सप्रेस भी गुजर रही थी. कोरोमंडल एक्सप्रेस के कुछ डिब्बे बेंगलुरु-हावड़ा से भी टकरा गए थे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button