राज्यदिल्लीदेश

दिल्ली में बढ़ा प्रदूषण, ठण्ड के साथ बारिश की संभावना

दिल्ली/ राजधानी दिल्ली में ठंड का अहसास होने लगा है। जहां एक तरफ प्रदूषण का स्तर खराब स्थिति में बना हुआ है तो वहीं मौसम में लगातार बदलाव देखा जा रहा है। दिल्ली के अलावा एनसीआर और उत्तर भारत के कई राज्यों में मौसम विभाग की ओर से पूर्वानुमान बता दिया गया है। विशेषज्ञों का कहना है कि दिल्ली एनसीआर में मौसम सर्द होने के कारण प्रदूषण के कण वातावरण में फैल नहीं पाए। दिन में हल्की धूप जरूर खिली, लेकिन शाम ढलते हल्की ठंड ने प्रदूषण के स्तर को बढ़ा दिया।

मिली जानकारी के मुताबिक, मौसम विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक आर के जेनामानी ने कहा कि दिल्ली में बादल छाए हुए हैं। अगले 12 से 18 घंटों तक आसमान में इसी तरह बादल छाए रहेंगे। कल से मौसम साफ हो सकता है। जबकि तापमान रात के वक्त दो से तीन डिग्री तक गिर सकता है। जबकि दिल्ली एनसीआर में फॉग बढ़ेगी। उत्तर प्रदेश, हरियाणा और पंजाब में 28 नवंबर से कोहरे का असर दिखने लगेगा।

दिल्ली-एनसीआर में आज बारिश की संभावना
उम्मीद की जा रही है सोमवार को मौसम में बदलाव के बाद कुछ इलाकों में हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है। इससे प्रदूषण में गिरावट हो सकती है। भारतीय उष्णकटिबंधीय मौसम विज्ञान संस्थान के मुताबिक, बीते रविवार को दिल्ली में मुख्य सतही हवा 08-04 किमी प्रति घंटे की गति से दक्षिण पूर्व व पूर्व दिशा से चली। सुबह के समय आंशिक रूप से बादल छाए रहे। साथ ही धुंध से मौसम कुछ सर्द हुआ। मौसम में ठंडक के कारण स्थानीय प्रदूषण के कण आसमान में फैल नहीं पाए जिस कारण स्थिति खराब हुई।

दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण से अभी राहत नहीं
वहीं सोमवार को प्रमुख सतही हवाएं पूर्वोत्तर दिशा से आने की संभावना है। हवा की गति 4-16 किमी प्रति घंटे रह सकती है। सुबह के समय आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और कुछ स्थानों पर बहुत हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है। बारिश के कारण तापमान में गिरावट के साथ प्रदूषण स्तर में सुधार की उम्मीद है। संस्थान के मुताबिक रविवार को दिल्ली की वायु गुणवत्ता बेहद खराब श्रेणी में रही। सोमवार को भी स्थिति में ज्यादा सुधार की संभावना नहीं है। आशंका की जा रही है कि दिल्ली में अलग छह दिनों तक प्रदूषण का स्तर बेहद खराब श्रेणी में रहने की आशंका है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button