राज्यछत्तीसगढ़यंग राइटर्सरायपुर संभाग

सीनियर सिटीजंस वेलफेयर सदस्यों ने वृद्धाश्रम में मनाया स्वतंत्रता दिवस

रायपुर/स्वतंत्रता दिवस की अगली भोर सीनियर सिटीजंस वेलफेयर के सदस्यों ने टिकरापारा, रायपुर स्थित,”चितवन वृद्धाश्रम जाकर वहां निवासरत वरिष्ठ नागरिकों के साथ अपनी शाम गुजारी।

IMG 20230818 WA0117 सीनियर सिटीजंस वेलफेयर सदस्यों ने वृद्धाश्रम में मनाया स्वतंत्रता दिवस

वहाँ इन दिनों कुल 20 सदस्य रहते हैं जिनमें महिला पुरुष का अनुपात 11:9 का है। अधिकांश सदस्य रायपुर या आस-पास के जिलों के हैं, जिन्हें परिवार की अपरिहार्य परिस्थितिवश यहाँ आश्रय दिया जाता है ।
वहां उपस्थित वरिष्ठ कथाकार अजय अवस्थी ने बताया की जो भी लोग आते हैं,प्रयास किया जाता है कि वह काउंसलिंग के माध्यम से अपने बच्चों के साथ पुनः जुड़ जाएं अन्यथा की स्थिति में यहां प्रेम भाव से तो रहते ही हैं। आश्रम का संपूर्ण व्यय नगर के प्रसिद्ध समाजसेवी एवं व्यवसायी राजेश अग्रवाल उठाते हैं। घरेलू व्यवस्था प्रशान्त पांडे एवं महिला केयरटेकर के द्वारा संचालित की जाती है।

IMG 20230818 WA0113 सीनियर सिटीजंस वेलफेयर सदस्यों ने वृद्धाश्रम में मनाया स्वतंत्रता दिवस


फोरम के अध्यक्ष के पी सक्सेना के साथ जब 16 सदस्य चितवन आश्रम पहुंचे तो वहां की सुव्यवस्था देखकर दंग रह गए। सभी सदस्य बड़े आत्मीय ढंग से मिले। पारिवारिक माहौल था और सभी अनुशासित, आनंदित वातावरण में सबसे ऐसे मिल रहे थे मानो सब पूर्व परिचित है। फिर जो गीत , भजन ,कविता , कथा, वाद्य संगीत , नृत्यादि का दौर चला तो पता ही नहीं कब 2 घंटे बीत गए।

IMG 20230818 WA0118 सीनियर सिटीजंस वेलफेयर सदस्यों ने वृद्धाश्रम में मनाया स्वतंत्रता दिवस


वहां के सदस्यों ने जिस ऊर्जा के साथ नृत्य और संगीत में बढ़-चढ़कर भाग लिया तो पल भर के लिए ऐसा लगा कि वास्तव में यह स्वर्ग आश्रम ही है । किसी के चेहरे में कोई विषाद की रेखा नजर नहीं आ रही थी। कईयों ने कहा कि हम बहुत बेहतर हैं अपने घर से। यहां हमें हमउम्र साथी मिले और खाने पीने रहने की भरपूर व्यवस्था है। माह में एक बार सिनेमा देखने जाते हैं और कहीं-कहीं भ्रमण के लिए भी ले जाया जाता है।
कार्यक्रम का संचालन लक्ष्मी नारायण लाहोटी ने इस तरह किया कि लोग हंसी के मारे लोटपोट हो जाते थे। सदस्य में मुख्य रूप से उपाध्यक्ष शकुंतला तिवारी,साधना सक्सेना, विनोद वाधवा , मीना वाधवा, शिवशंकर गुप्ता, रामनिवास गुप्ता, विजय शंकर गुप्ता ,बी एल वर्मा , छविलाल सोनी , रमेश तिवारी, पीके चटर्जी श्री नायक , श्री बच्चानी आदि उपस्थित थे।

IMG 20230818 WA0115 सीनियर सिटीजंस वेलफेयर सदस्यों ने वृद्धाश्रम में मनाया स्वतंत्रता दिवस

फोरम के सभी सदस्यों का यह मानना था की स्वतंत्रता दिवस के दूसरे दिन की यह शाम सार्थक एव एवं दीर्घकाल तक याद रखने लायक व्यतीत हुई।अंत में सदस्यों ने निवासरत वृद्धजनो के मंगलमय जीवन की कामना कर पुन: मिलने का वादा करते हुए विदा ली।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button