राज्यरायपुर संभागलाइफस्टाइल

यह आम नहीं बेहद खास है, कीमत सुन आपके उड़ जाएंगे होश ?

रायपुर/ छत्तीसगढ़ की राजधांनी रायपुर के पंजाब केसरी में इन दिनों आम की प्रदर्शनी लगी हुई है। इस प्रदर्शनी में करीब दो सौ प्रजातियों के आम प्रदर्शित किये गये हैं। इन सब में एक आम ऐसा भी है जिसका वजन 639 ग्राम है और इसकी कीमत 1लाख, बयासी हजार रूपये है (1,82000)। यह आम अंतर्राष्ट्रीय बाजार में 2 लाख, 70 हजारे रूपये किलो में बिकता है। छत्तीसगढ़ के सुरजपुर में कमलपुर निवासी राजेन्द्र प्रसाद गुप्ता इस आम को यहां लाये हैं। वे बताते हैं उनके बगीचे में इस जापानी आम के दो पेड हैं जिसमें सिर्फ 14 फल लगे हैं। वे कमलपुर में आम की खेती करते हैं। वे कोलइंडिया में अधिकारी थे। सेवानिवृत के बाद वे अब खेती कर रहे हैं। इस आम की खासियत के बारे में वे बताते हैं इस फल का जो हिस्सा सूर्य की रौशनी की ओर होता है उसका स्वाद कुछ अलग ,और जो प्रकाश के पीछे होता है उसका स्वाद अलग होता है। यानी एक आम में दो स्वाद। वे बतातें हैं कि यह आम एक कार्पोरेट आम है बड़े व्यवसायी –उद़योगपति एक दूसरे को उपहार के तौर पर भेंट करते हैं। यहां आम की प्रदर्शनी प्रकृति की ओर नामक सोसायटी द़वारा आयोजित की गयी है।

यह भी देखो- 67 साल में 14 प्रधानमंत्रियों ने 55 लाख करोड़ का कर्ज लिया, 9 साल में मोदी ने 100 लाख करोड़ का कर्ज लिया – कांग्रेस

जापानी नस्ल की इस आम का असली नाम ताईयो-नो-टोमागो (Taiyo-no-Tamago) है। दुनिया का सबसे महंगा (Sabse Mahanga Aam) मियाजाकी आम पकने के बाद उगते हुए लाल सूरज की तरह बेहद खूबसूरत दिखता है। यही कारण है कि इस आम को ‘एग ऑफ द सन’ (Egg of the Sun) यानी सूरज का अंडा भी कहा जाता है।

WhatsApp Image 2023 06 20 at 1.53.13 PM यह आम नहीं बेहद खास है, कीमत सुन आपके उड़ जाएंगे होश ?

अमेरिका और यूरोप जैसे बड़े-बड़े देशों में मियाजाकी आम के शौकीन मिल जायेंगे, लेकिन महंगा होने के कारण भारत में इसका बाजार नहीं बन पाया है. भारत में उगने के बावजूद मियाजाकी आम विदेशों में निर्यात किया जाता है. बता दें कि निर्यात से पहले मियाजाकी आम का ठीक प्रकार क्वालिटी चैक, जांच और परीक्षण किया जाता है. इसी के बाद इसे निर्यात के लिये हरी झंडी मिलती है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button