ट्रेंडिंगदिल्लीमध्यप्रदेशमहाराष्ट्र

IRCTC का बदला नियम,ऑनलाइन टिकट बुकिंग करने में हो सकती है परेशानी ,जानिए


रेल्वे डेस्क/ क्या आपको याद है कि आईआरसीटीसी (IRCTC) से आपने आखरी बार टिकट कब बुक कराया था अगर नहीं याद है तो यह जानकारी आपके लिए बेहद जरूरी है।


जब से हमने डिजिटल की दुनिया में कदम रखा तब से चीजें हमारे लिए और आसान हो गई अब सारी चीजें हम घर बैठे अपने फोन या लैपटॉप के माध्यम से खुद कर सकते हैं किसी भी चीज के लिए हमें लाइन लगाना अब पसंद नहीं होता हम घर बैठे अपनी सारी चीजें कर लेते हैं चाहे बैंक का काम हो खाने का आर्डर हो या फिर रेल का टिकट आजकल यात्री घर बैठे आईआरसीटीसी के वेबसाइट या ऐप के जरिए अपना टिकट ऑनलाइन बुक करवा लेते हैं पूरे काफी आसानी से हो जाता है2022 में आईआरसीटीसी (IRCTC) के द्वारा जारी आंकड़ों के हिसाब से 30 म‍िल‍ियन रज‍िस्‍टर्ड (3 करोड़) यूजर्स हैं. ऐसे में सभी को आईआरसीटीसी की तरफ से क‍िए गए बदलाव के बारे में जानकारी होना जरूरी है.
नए नियम के अनुसार आपको अपने वेबसाइट का वेरिफिकेशन कराना जरूरी है 40 लाख ऐसे यूजर हैं जिन्होंने अभी तक वेरिफिकेशन नहीं कराया हैकोव‍िड-19 महारी के बाद ट्रेनों का संचालन होने पर आईआरसीटी (IRCTC) ने एप और वेबसाइट के माध्‍यम से ट‍िकट बुक क‍िये जाने के न‍ियमों में बदलाव क‍िया था. नए न‍ियम के तहत यूजर्स को ट‍िकट बुक कराने से पहले अपना अकाउंट वेर‍िफाई कराना जरूरी था. लेक‍िन करीब 40 लाख यूजर्स ने अभी तक भी अपने अकाउंट को वेर‍िफाई नहीं कराया है. अकाउंट वेर‍िफाई नहीं कराने वाले यूजर भव‍िष्‍य में ऑनलाइन ट‍िकट बुक नहीं कर पाएंगे.नये न‍ियम के तहत यूजर्स को ऑनलाइट ट‍िकट बुक कराने से पहले मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी का वेर‍िफ‍िकेशन कराना जरूरी है अगर अभी तक आपने अपना वेरिफिकेशन नहीं कराया है तो जल्द से जल्द करा लें ताकि आपको आगे चलकर परेशानियों का सामना ना करना पड़े आइए बताते हैं कि किस तरह से वेरिफिकेशन कराना है.

IMG 20221213 WA0147 IRCTC का बदला नियम,ऑनलाइन टिकट बुकिंग करने में हो सकती है परेशानी ,जानिए


आईआरसीटीसी के ऐप या वेबसाइट पर जाएं और वहां पर वेरिफिकेशन बटन को क्लिक करें उसके बाद वहां अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी डालने आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा उसको डालें और अपना मोबाइल नंबर वेरीफाई करवाएं उसी तरह से ईमेल आईडी का भी वेरिफिकेशन होगा

IMG 20221213 WA0148 IRCTC का बदला नियम,ऑनलाइन टिकट बुकिंग करने में हो सकती है परेशानी ,जानिए

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button