देश

PM Modi’s Jacket: संसद में खास जैकेट पहनकर पहुंचे पीएम मोदी, प्लास्टिक की बोतलों को रिसाइकल कर किया गया है तैयार

image 12 PM Modi's Jacket: संसद में खास जैकेट पहनकर पहुंचे पीएम मोदी, प्लास्टिक की बोतलों को रिसाइकल कर किया गया है तैयार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को खास नीले रंग की जैकेट पहनकर संसद पहुंचे. यह जैकेट प्लास्टिक की बोतलों PET को रिसाइकल कर बनाई गई है. इसे इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने पीएम मोदी को इंडिया एनर्जी वीक में गिफ्ट के तौर पर दिया था. प्रधानमंत्री आज बुधवार को जब राज्यसभा आए तो उन्होंने यह प्लास्टिक की बोतलों को रिसाइकल कर बनाई गई आसमानी नीले रंग की बंदगला जैकेट पहनी. यह जैकेट अब चर्चा में है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को रिसाइकल की गई प्लास्टिक की बोतलों से बनी जैकेट पहनकर सस्टेनेबिलिटी का संदेश देते हुए संसद पहुंचे. सोमवार को बेंगलुरु में इंडिया एनर्जी वीक में इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने पीएम मोदी को भेंट की थी. कंपनी ने इसी तरह से प्लास्टिक की खराब बोतलों से ड्रेस बनाने की योजना बनाई है. इसे (अनबॉटल्ड) Unbottled इनिशिएटिव नाम दिया गया है. इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन ने दस करोड़ बोतलों को रिसाइकल करने का लक्ष्य रखा है.

इंडियन ऑयल के अनुसार, एक यूनिफॉर्म को बनाने में कुल 28 बोतल को रिसाइकिल किया जाता है. यह ग्रीन टेक्नोलॉजी पर आधारित. गौरतलब है कि भारत ने जुलाई 2022 से कई सिंगल यूज वाले प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगा दिया है. सिंगल यूज वाले प्लास्टिक आमतौर पर ऐसे आइटम होते हैं जिन्हें केवल एक बार उपयोग करने के बाद फेंक दिया जाता है.

संसद में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा चल रही है. पीएम मोदी आज राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा का जवाब देंगे. माना जा रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी आज शाम को लोकसभा में दो दिनों तक चली चर्चा के दौरान विपक्षी दलों द्वारा उठाए गए तमाम मुद्दों का जवाब दे सकते हैं. राहुल गांधी द्वारा लोकसभा में लगाए गए आरोपों पर भी प्रधानमंत्री मोदी पलटवार कर सकते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button