देश

Turkey Syria Earthquake: मदद करने चले पाकिस्तान की जमकर हुई आलोचना, पाक पीएम को तुर्की ने कहा- यहां मत आओ…

ximage Turkey Syria Earthquake: मदद करने चले पाकिस्तान की जमकर हुई आलोचना, पाक पीएम को तुर्की ने कहा- यहां मत आओ...

तुर्की और सीरिया (Turkey Syria Earthquake) में अब तक भूकंप से 8 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. 11 हजार से ज्यादा इमारतें तबाह हुई हैं. भीषण आपदा झेल रहे तुर्की में 3 महीने तक इमरजेंसी का ऐलान किया गया है. यहां बचाव और राहत कार्य जोरों पर है. दुनिया के तमाम देश इस समय तुर्की की मदद कर रहे हैं. भारत (India) भी मदद करने वाले देश में शामिल हैं. वहीं आर्थिक तंगी से जूझ रहे पाकिस्तान (Pakistan) ने भी तुर्की की मदद की पेशकश की है, लेकिन पाकिस्तान को इसके लिए हर तरफ से आलोचना का सामना करना पड़ रहा है. 

तुर्की ने पाक पीएम शहबाज शरीफ (Shehbaz Sharif) को तुर्की आने से मना कर दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार तुर्की ने पाकिस्तान को लताड़ लगाते हुए कहा है कि हम बचाव और राहत कार्यों में व्यस्त हैं. हमारे यहां मत आओ. बता दें कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ तुर्की का दौरा करने वाले थे, लेकिन उन्होंने अपना दौरा रद्द कर दिया है. पाकिस्तान के विदेश कार्यालय के एक सूत्र के अनुसार प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने तुर्की के अधिकारियों के अनुरोध पर अपनी यात्रा रद्द कर दी है.

पाकिस्तान विदेश कार्यालय के एक सूत्र के अनुसार, तुर्की के अधिकारियों के अनुरोध पर शरीफ ने अपनी यात्रा रद्द कर दी क्योंकि अंकारा “भूकंप बचाव और राहत कार्यों में व्यस्त” है. पीएम शहबाज शरीफ, विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो और अन्य अधिकारियों को बुधवार सुबह एकजुटता के लिए भूकंप प्रभावित तुर्की का दौरा करना था, लेकिन अब यह रद्द कर दिया गया है.

आलोचनाओं से घिरी पाकिस्तान सरकार

पाकिस्तान ने भूकंप से पीड़ित तुर्की की मदद की घोषणा की तो पाकिस्तान में इसकी खूब आलोचना हुई. पाकिस्तान सिविल सोसाइटी और मीडिया द्वारा पाकिस्तान की इस सहायता के लिए सरकार को खूब खरी-खरी सुनाई गई. क्योंकि देश इस समय भयंकर आर्थिक तंगी से गुजर रहा है और यहां जनता खाने के साथ जरूरत की चीजों के लिए संघर्ष कर रही है. पाकिस्तान के नागरिकों के पास आटा, दाल तक नहीं है और वह मदद करने चला है.

सैन्य मीडिया विंग इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस (ISPR) के बयान के अनुसार, पाकिस्तान सरकार ने पीड़ितों की मदद के लिए तुर्की में दो सैन्य विमानों और एक यात्री विमान के माध्यम से चिकित्सा दस्ते, खोज और बचाव दल और राहत सामग्री भेजी. तुर्की में राहत कार्यों को अंजाम देने के लिए 6 फरवरी की रात विशेष पाकिस्तान वायु सेना के विमान के माध्यम से हवाई टुकड़ी अदाना के लिए रवाना हुई. आईएसपीआर ने कहा कि जब तक बचाव और राहत अभियान पूरा नहीं हो जाता, तब तक दल तुर्की में रहेंगे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button