देश

खुशखबरी! सरकार लड़कियों को देगी हर साल 5 हजार रुपये, बस करना होगा ये काम, जानें पूरी प्रक्रिया…

नेशनल डेस्क। हमारे देश की बेटियां आज हर फील्ड में लड़कों के साथ कंधे से कन्धा मिलाकर चल रही हैं. वहीँ केंद्र और राज्य सरकारों की तरफ से भी बेटियों के लिए विभिन्न योजनाओं का संचालन किया जा रहा है।इसी कड़ी में आज हम आपको एक बेहद ही शानदार स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं। इस योजना का संचालन हरियाणा सरकार कर रही है। इस योजना का नाम ‘आपकी बेटी हमारी बेटी योजना है’।इस स्कीम को साल 2015 में महिला एवं बाल विकास मंत्रालय विभाग द्वारा पेश किया गया था। आपकी बेटी हमारी बेटी योजना में लाभार्थी को कई शानदार फायदे मिलते हैं।

स्कीम के अंतर्गत सरकार एलआईसी में बेटी के नाम 21 हजार रुपये की राशि निवेश करती है। इस स्कीम का लाभ आर्थिक रूप से कमजोर बेटियों को ही मिलता है। योजना के अंतर्गत एलआईसी में जमा राशि को बेटियां 18 साल की उम्र के बाद निकाल सकती हैं। आइए जानते हैं इस स्कीम के बारे में विस्तार से –
आपकी बेटी हमारी बेटी योजना के अंतर्गत सरकार पहली बेटी के जन्म के समय 21 हजार रुपये की राशि को एलआईसी में निवेश करती है। वहीं जब दूसरी बेटी का जन्म होता है तो इस स्थिति में सरकार हर साल 5 हजार रुपये की राशि परिवार को पांच साल तक देती है। सरकार यह राशि बेटी को शिक्षा के क्षेत्र में प्रोत्साहित करने के लिए देती है। इससे परिवार को बेटियों को प्राथमिक शिक्षा देते वक्त किसी प्रकार की समस्याओं का सामना नहीं करना पड़े।

हरियाणा सरकार ने आपकी बेटी हमारी बेटी योजना की शुरुआत खासतौर पर आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग SC, ST एवं पिछड़े वर्ग से जुड़ी बालिकाओं के लिए किया है। अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं। ऐसे में आपको हरियाणा का नागरिक होना जरूरी है। इस योजना का लाभ उन्हीं बेटियों को मिलता है, जिनका जन्म 2015 के बाद हुआ है। इसके अलावा बेटी का आंगनवाड़ी में रजिस्ट्रेशन होना जरूरी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button