छत्तीसगढ़राजनीति

70 दिनों से दिवंगत पंचायत शिक्षक संघ की विधवा महिलाएं कर रहीं धरना प्रदर्शन, अनुकंपा नियुक्ति की कर रही मांग

रायपुर। रायपुर के बूढ़ा तालाब धरना स्थल पर करीब 70 दिनों से दिवंगत पंचायत शिक्षक संघ की विधवा महिलाएं अपनी 1 सूत्री मांग अनुकंपा नियुक्ति को लेकर प्रदर्शन कर रही है। प्रशासन ने इनकी मांगों को लेकर अभी तक कोई पहल नहीं की है। प्रदर्शनकारी लगातार अलग-अलग तरीके से प्रदर्शन कर सरकार तक अपनी बात पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं। बावजूद इसके अभी तक इनकी मांगों को लेकर सरकार की तरफ से कोई पहल नहीं हुई है।

नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में शिक्षा के क्षेत्र में सेवा देते हुए हजारों शिक्षक संवर्ग के कर्मचारी दिवंगत हो गए। दिवंगत हुए कर्मचारियों के परिवार का जीवन यापन कर पाना बेहद मुश्किल हो गया है। ऐसे में उनके परिवार को अनुकंपा नियुक्ति की आवश्यकता हो रही है। और वे निरंतर अपनी मांगों को लेकर सरकार को जागृत करने का प्रयास कर रहे हैं। लेकिन सरकार की तरफ से अभी तक कोई सुनवाई नहीं हो पा रही है। जिसको लेकर वे लगातार अलग-अलग तरीकों से प्रदर्शन कर रहे हैं। हाल ही में अपनी मांगों को लेकर सड़क पर उतरकर अपनी लड़ाई लाने को मजबूर है। प्रदर्शनकारियों ने बीते दिन सब्जी की दुकान और होटल चलाकर प्रदर्शन किया। ताकि सरकार का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित किया जा सके। प्रदर्शनकारियों ने अपनी मांगों को लेकर बताया कि वह 70 दिनों से धरने पर बैठे हैं। रात की ठंड में इस तरह खुले आसमान के नीचे बैठे हैं लेकिन मुख्यमंत्री द्वारा अब तक हम पर किसी प्रकार का ध्यान नहीं दिया जा रहा। हमारे प्रति किसी प्रकार का निर्णय नहीं लिया गया इससे हमें बहुत सारी परेशानियां हो रही है।

दिवंगत शिक्षक संघ की विधवा महिलाओं द्वारा किए जा रहे प्रदर्शन को लेकर वीरेंद्र दुबे बताते हैं कि 1 जुलाई 2018 को हमारा सविलियन हुआ था। उससे पहले जितने भी हमारे साथ शिक्षाकर्मी साथ ही थे उन्होंने इस संघर्ष में अपना योगदान दिया था। अब वे दिवंगत हो चुके है। ऐसे में उनके बाद उनकी विधवा पत्नियों को अनुकंपा नियुक्ति का लाभ मिलना चाहिए। इन मांगों को कांग्रेस ने अपने पुराने घोषणापत्र में भी रखा था। बावजूद इसके अभी तक इन वादों को पूरा करने के बजाय प्रशासन की तरफ से कोई सार्थक प्रयास नहीं किया गया है।

बता दें कि अभी तक सरकार की तरफ से किसी प्रकार की बातचीत नहीं की गई। प्रदर्शनकारी लगातार धरना देकर सरकार से बातचीत करने की अपील कर रहे। क्या सरकार इनकी मांगों को लेकर बातचीत करेगी या फिर निराशा हाथ लगेगी.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button