ट्रेंडिंग

Happy Rose Day 2023 : वैलेंटाइन्स वीक की शुरुआत, रोज डे पर देखें दुनिया का सबसे महंगा गुलाब…

Valentines week 2023: मार्केट में गुलाबों की कीमतें बढ़नी शुरू गई है. कई दुकानों में तो गुलाब सुबह सुबह ही ख़तम हो जा रहे है. मतलब तो आप समझ ही गए होंगे। वेलेंटाइन वीक की शुरुआत हो गई है। वेलेंटाइन वीक का पहला दिन 7 फरवरी से शुरू होता है और 14 ख़त्म। आज के दिन प्यार करने वाले एक दूसरे को गुलाब का फूल देखकर अपने दिल की बात कहते हैं। पहला दिन 7 फरवरी को रोज डे से इसकी शुरुवात होती है।

ऐसा नहीं है कि सिर्फ गर्लफ्रेंड-बॉयफ्रेंड ही इस वीक को सेलिब्रेट करें। आप जिससे भी प्यार करते हो किसी भी अपने फेवरेट पर्सन के साथ वैलेंटाइन वीक सेलिब्रेट कर सकते हैं। गुलाब का एक फूल देकर आप अपने पार्टनर को खुश कर सकते हैं। आइये जानते हैं रोज डे को लेकर कुछ दिलचस्प बातें

रोज डे का इतिहास

आखिर क्यों मनाया जाता है रोज डे। अक्सर कई लोग ये सवाल करते है की इसकी ज़रूरत क्या है या ये क्यों मान्य जाता है? इसके पीछे आपको कई कहानियां सुनने को मिलेंगी। जब हमने इंटरनेट पर इसे खंगाला तो जो जानकारी सामने आई उसे आपको बता रहे है. माना जाता है 30 ईसा पूर्व से ही गुलाब का फूल प्यार की निशानी के रूप में देखा जा रहा है। रानी क्लियोपेट्रा ने भी अपने कमरे को सजाने के लिए गुलाब के फूलों का इस्तेमाल किया था। यही कारण है कि फरवरी महीने में वैलेंटाइन डे की शुरुआत के लिए रोज डे चुना गया है।

वहीं दूसरी ओर एक और किस्सा सुनने को मिला जहाँ बताया गया कि अगर आप ROSE के अक्षरों को ठीक तरीके से व्यवस्थित करते हैं तो यह बन जाता है ‘EROS’ जो प्रेम के देवता है। ग्रीक माइथोलॉजी बताती है कि प्रेम की देवी Venus का भी गुलाब पसंदीदा फूल हैं। रोज डे को लेकर कहा जाता है कि मुगल बेगम नूरजहां को लाल गुलाब सबसे अधिक प्रिय था। कहते हैं कि नूरजहां के दिल को खुश करने के लिए उनके शौहर रोज टनों के हिसाब से ताजे गुलाब उनके महल भिजवाया करते थे।

दुनिया का सबसे महंगा गुलाब

क्या आप जानते हैं दुनिया का सबसे महंगा गुलाब कोनसा है। इसकी कीमत में आप दस से ज्यादा घर खरीद सकते हैं। दुनिया का सबसे महंगा गुलाब है जूलिएट रोज ( Juliet Rose ) जिसकी कीमत सुनने के बाद आपके होश उड़ जाएंगे। इस ख़ास गुलाब की खूबसूरती अलग ही नजर आती है। इस एक गुलाब की कीमत 112 करोड़ रुपये है।

david austin juliet rose open bloom Happy Rose Day 2023 : वैलेंटाइन्स वीक की शुरुआत, रोज डे पर देखें दुनिया का सबसे महंगा गुलाब…

आपको बता दें, कि इस रोज की खेती करने में बहुत ज्यादा मेहनत लगती है। ऑस्टिन नाम के एक शख्स ने पहली बार जूलियट रोज की खेती शुरू की थी। इस गुलाब की खेती में 15 साल बीत जाते हैं। तब जाके एक गुलाब तैयार होता है। इस गुलाब को तैयार करने के लिए कई किस्म की प्रजाति को एक साथ मिलाया जाता है। दुनिया के सामने यह फूल सबसे पहल 2006 में आया था।

the most expensive rose in the world sweet juliet rose Happy Rose Day 2023 : वैलेंटाइन्स वीक की शुरुआत, रोज डे पर देखें दुनिया का सबसे महंगा गुलाब…

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button