राशिचक्र

छत्तीसगढ़ हुआ कोरोना मुक्त्त,मंगलवार से प्रदेश में एक भी पॉजिटिव नहीं

रायपुर /छत्तीसगढ़ में मंगलवार को कोरोना का एक भी मरीज नहीं था। ऐसा पूरे दो साल 9 महीने और दो दिन बाद हुआ था। लेकिन यह राहत एक दिन भी कायम नहीं रह पाई। बुधवार को रायपुर में दो नए मरीजों की पुष्टि हुई है। चीन, जापान, अमेरिका, दक्षिण कोरिया और ब्राजील जैसे देशों में कोरोना के मामलों के बढ़ने से सरकार अलर्ट है। अब इन नए मिले मरीजों के नमूनों की जीनोम सिक्वेंसिंग होगी ताकि वायरस के वेरिएंट का पता लगाया जा सके।

इस विषय में स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा, पहली बार देश में कोरोना संक्रमण विदेश से ही आया था। इस बार भी कई देशों में संक्रमण चिंताजनक रफ्तार से बढ़ रहा है। ऐसे में विदेश से आने वालों पर नजर रखना होगा। हांलाकि आज के हालात पिछली बार की तुलना में बेहतर है। तब हम ऐसी स्थिति के लिए तैयार नहीं थे, कोई अनुभव भी नहीं था। आज हमारे पास सुविधाएं ज्यादा हैं, मेडिकल स्टाफ भी प्रशिक्षित है।

ये भी पढ़े –Twitter वेरिफिकेशन बंटा तीन रंगो में आप भी आसानी से पा सकते हैं ब्लू टिक,जानिए ?

छत्तीसगढ़ में कोरोना का पहला मामला 18 मार्च 2020 को सामने आया था। उसके बाद से 21 दिसम्बर 2022 तक 11 लाख 77 हजार 743 इस वायरस की चपेट में आ चुके हैं। इनमें से 11 लाख 63 हजार 595 लोग तो इलाज के बाद छुट्‌टी पा गए, लेकिन 14 हजार 146 लोगों की जान जा चुकी है। आखिरी बार 13 दिसम्बर को यहां तीन लोगों में संक्रमण पाया गया था। उस दिन एक मरीज को इलाज के बाद स्वस्थ घोषित किया गया। 13 दिसम्बर को प्रदेश भर में 6 सक्रिय मरीज थे।
विश्व स्वास्थ्य संगठन-WHO के मुताबिक पिछले सात दिनों में दुनिया भर में कोरोना के 34 लाख 45 हजार 243 नये मामले सामने आए हैं। इन्हीं सात दिनों में 10 हजार 76 लोगों की मौत भी रिपोर्ट हुई है। सबसे अधिक 2 हजार 658 लोगों की मौत अमेरिका में हुई है। वहां 4 लाख 45 हजार 424 केस मिले। भारत में 1083 नये मामले मिले हैं, वहीं 22 लोगों की मौत रिपोर्ट हुई है। वहीं चीन में एक लाख 49 हजार 666 नये मरीज मिले हैं। वहीं 447 लोगों की मौत हुई

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button