राज्यछत्तीसगढ़बस्तर संभाग

धूमधाम से मनाया गया विश्व आदिवासी दिवस, डीजे बाजेगाजे के साथ निकाली रैली

Report: बिप्लब कुण्डू

पखांजुर/ विश्व आदिवासी दिवस पर पखांजुर में आदिवासियों ने डीजे बाजेगाजे के साथ निकाली रैली। सैकड़ों की संख्या में आदिवासी हुए सामिल रैली पखांजुर नगर से होते हुए छोटेबेटिया में पहुंचेगी ।रैली में सैकड़ों की संख्या में आदिवासी तीर कमान लेकर किये शिरकत । जिसमे महिलाएंओ ने भी बड़चढ़ लिया हिस्सा।

यह भी देखे- तहसीलदार की हलफनामा से परेशान कृषक आत्महत्या करने मजबूर

आदिवासी समाज पखांजुर परिक्षेत्र द्वारा विश्व आदिवासी दिवस धूमधाम के साथ मनाया पखांजुर में स्थित गोंड़वाना समाज भवन में भी समाज के लोगों ने देवस्थान में अपने रीतिरिवाजों के साथ विधि विधान से अपने इष्ट देव बुढ़ा देव की पूजा अर्चना कर आशीर्वाद प्राप्त किया। एवं महिलाएं पुरुष बच्चों द्वारा बाजे गाजे एवं डांग डोली के साथ नाचते हुए रैली निकाली गई यह रैली पूरे पखांजुर नगर का भ्रमण करते हुए पखांजुर नया बाजार चौक बस स्टैंड में ध्वजारोहण किया गया तत्पश्चात रैली छोटेबेठिया के तरफ रवना हुई एवम बेठिया में पहुंची एवं सभा का आयोजन किया गया था विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर समाज के लोगों ने कहा कि विश्व आदिवासी दिवस 9 अगस्त को पूरे विश्व में धूमधाम से मनाया जाता है।

WhatsApp Image 2023 08 09 at 6.07.16 PM धूमधाम से मनाया गया विश्व आदिवासी दिवस, डीजे बाजेगाजे के साथ निकाली रैली

आदिवासी समाज की कृतियां और गाथाएं इस अवसर पर बतायी जाती है। यह पूरे विश्व समुदाय के लिए प्रेरक है। आदिवासी समुदाय एक ऐसा समूह है जो अपनी परंपरा संस्कृति को अपने सीने से लगाकर सदैव चलता है। इस दौरान आदिवासी समाज द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया था जिसमें रेलि नित्य पंडवानी एवं नन्हे मुन्ने बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम किया गया इस अवसर पर बड़ी संख्या में समाज के लोग मौजूद थे।

यह भी देखे- चिचोला मार्ग से छोटी मंदिर तक रास्ता जर्जर, भाजपा ने किया प्रदर्शन

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button