राज्यछत्तीसगढ़राजनीति

रामवन पथ गमन के सूत्रधार एवं छत्तीसगढ़ के कदावर आईएसएस अनिल टुटेजा हुए रिटायर्ड

रायपुर। भारतीय प्रशासनिक सेवा के अफसर अनिल टुटेजा बुधवार को रिटायर हो गए। यद्यपि नागरिक आपूर्ति निगम केस की वजह भले ही टुटेजा प्रमोशन से वंचित रह गए, लेकिन उन्हें भूपेश सरकार की कई लोकप्रिय योजनाओं का ‘ब्रेन चाइल्ड’ माना जाता है। मूलत: बिलासपुर के रहवासी अनिल टुटेजा मध्यप्रदेश राज्य सेवा आयोग की परीक्षा में टॉप कर चर्चा में आए। उन्होंने डिप्टी कलेक्टर के रूप में कई जिलों में अपनी सेवाएं दी। उनकी प्रशासनिक क्षमता अद्वितीय रही। यही वजह है वो सीएम,मंत्रियों और सीनियर अफसरों के प्रिय रहे। वो आरडीए सीईओ, भिलाई और राजनांदगांव के नगर निगम कमिश्नर व रायपुर संभाग के उपायुक्त रहे। राज्य गठन के बाद पंचायत ग्रामीण विभाग में बतौर ओएसडी के पद पर पदस्थ किए गए। प्रदेश में भाजपा सरकार बनने के बाद सीएम सचिवालय में उप सचिव के पद पर काम करते हुए ग्राम सुराज अभियान जैसे कई कार्यक्रमों के अहम किरदार रहे।

यह भी देखे- कांगेर घाटी राष्ट्रीय उद्यान में दिखा दुर्लभ प्रजाती का माउस डियर,देखिये वीडियो

टुटेजा को आईएएस अवॉर्ड होने के बाद नागरिक आपूर्ति निगम के एमडी बनाए गए। इस दौरान यहां एक शिकायत के बाद ईओडब्ल्यू-एसीबी की छापेमारी ने राजनीतिक रंग ले लिया। उन पर संस्थान को करोड़ों का नुकसान पहुंचाने का आरोप लगा। मगर वस्तुस्थिति यह रही कि टुटेजा के एमडी रहते पहली नान को मुनाफा हुआ था।

रमन सरकार के कुछ ताकतवर अफसरों का खेमा उनके पीछे लगा रहा और चुनाव नतीजे आने से पहले उन्हें तत्कालीन प्रमुख सचिव डॉ. आलोक शुक्ला के साथ आरोपी बना चालान पेश कर दिया गया। इसके बाद से अब तक वो कानूनी झमले में पड़े रहे। इस वजह से उनका प्रमोशन रूक गया। जबकि उनके बैचमैट सचिव हो चुके हैं। हालांकि सरकार बदलने के बाद सीएम भूपेश बघेल ने उन पर भरोसा किया, और इसमें खरे भी उतरे। ऐसे समय एक के बाद एक सीनियर अफसर प्रतिनियुक्ति पर जा रहे थे। टुटेजा ने डायरेक्टर इंडस्ट्रीज के पद पर रखकर भी कई योजनाओं के कर्ता-धर्ता रहे। वो सरकार के प्रमुख रणनीतिकार रहे।

यह भी देखे- अभिनेता अनुज शर्मा हुए बीजेपी में शामिल ,मुख्यमंत्री ने कही ये बड़ी बात

उन्होंने नई उद्योग पॉलिसी लाकर निवेश का नया क्षेत्र ढूंढा। इसका प्रतिफल यह रहा कि दर्जनभर एथेनाल प्लांट लग रहे हैं। बीमार उद्योगों को राहत देने के लिए सीएम की पहल पर कई योजनाएं शुरू कराने में अहम भूमिका निभाई। सीएम शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना भूपेश सरकार की क्रांतिकारी योजना मानी जाती है। इस योजना को तैयार करने में टुटेजा ने अहम भूमिका निभाई। खास बात यह कि डब्ल्यूएचओ में भी इसकी सराहना की। टुटेजा पर्दे के पीछे रहकर रामवन गमन पथ, और कृष्ण कुंज के शिल्पकार रहे। युवाओं के लिए हर पंचायत में राजीव मितान क्लब के गठन करवाने में अहम भूमिका निभाई है। इन सब वजहों से केन्द्रीय एजेंसियों और भाजपा के निशाने पर रहे। उन पर आईटी और ईडी की रेड भी पड़ी।इन सबके बावजूद विपरीत परिस्थितियों में बेहतर काम करने की मिसाल कायम की है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button